वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work

आज की इस पोस्ट में हम आपको काम और जिंदगी में संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दे रहे हैं, जिनके जरिए आप शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रह सकेंगे। आगे हमने ऐसे 5 कारण बताए हैं, जिनकी वजह से आपको काम और जिंदगी में सही संतुलन बनाए रखना चाहिए।

Maintain Your Mental Health

20200717 180518
वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work 6

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सभी एंप्लॉयर्स ऑफिस में मानसिक स्वास्थ्य को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं, यही नजरअंदाजी आगे चलकर तनाव से संबंधित बीमारियों और अवसाद का कारण बन जाती है।

आपने बर्नआउट के बारे में सुना होगा, यह बेहद आम मुद्दा है। यह तब होता है जब किसी व्यक्ति पर अत्यधिक दबाव डाला जाता है, जिससे उस व्यक्ति का तनाव बढ़ता जाता है।

यह तनाव कई तरह की चीजों की वजह से हो सकता है, काम के बोझ (काम और जिंदगी में संतुलन न होना) से लेकर अपनी मेहनत का फल न मिलने तक।


Ensure Your Physical Health and Wellbeing

20200717 180541 scaled
वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work 7

एक पुरानी कहावत है: “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग”… इसलिए आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक शानदार तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहें।

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन जरूरी है, लेकिन इसके साथ-साथ ऑफिस के काम को आराम से करना भी जरूरी है।

शायद पैसा कुछ परिस्थितियों में खुशी खरीद सकता है, लेकिन अगर आप अपना सारा समय काम करने या काम करने के बारे में सोचने में बिताते हैं तो पैसा भी आपकी खुशियां नहीं खरीद पाएगा।


Increases Productivity

20200717 180600 1 scaled
वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work 8

आपकी कंपनी ऐसे कर्मचारी चाहती है, जो मेहनती और उत्पादक हों। ऑफिस में अनावश्यक रूप से लंबे समय तक रहने से आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप ऑफिस में बहुत योगदान दे रहे हैं। हालांकि, आपके काम की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। इससे आपकी उत्पादकता भी कम हो जाएगी।

स्टडीज से पता चला है कि जो लोग एक स्थिर वर्क-लाइफ बैलेंस बनाए रखते हैं, वे उन लोगों की तुलना में ज्यादा उत्पादक होते हैं जो ऐसा नहीं करते हैं। जिंदगी को सकारात्मक तरीके से जीने से हमेशा अच्छे परिणाम हासिल होते हैं।


Become a more rounded Individual

20200717 180631 1 scaled
वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work 9

अगर आपकी जिंदगी काम के इर्द-गिर्द घूमती है, तो आप बहुत सारे अन्य सकारात्मक आयाम खो देते हैं जो आपको एम्प्लॉयर्स (और अन्य लोगों) के लिए आकर्षक बनाते हैं। काम के बाहर रुचि रखने से आपके कौशल में वृद्धि और सुधार होगा और आप अधिक दिलचस्प व्यक्ति बनेंगे।

एंप्लॉयर्स अपने कैंडिडेट में यही चीजें खोजते हैं इसलिए आपको CV पर हॉबीज सेक्शन जोड़ना चाहिए। यही वजह है कि इंटरव्यू में कैंडिडेट से पूछा जाता है कि वह अपने खाली समय में क्या करते हैं।


You Only Get One Life

AddText 07 17 06.01.02
वर्क और लाइफ में संतुलन जरूरी क्यों? Balance Between Life & Work 10

सभी को सिर्फ एक ही जीवन मिलता है, इसलिए इसे पूरी तरह से जीएं। (जो भी खुशी आपके लिए मायने रखती है, उसका पीछा करें।

अपनी जिंदगी के कीमती सालों को व्यर्थ न जाने दें, नहीं तो बाद में आपको महसूस होगा कि आप अपनी जिंदगी में कई चीजें नहीं कर पाए। हम समय को वापिस नहीं ला सकते हैं। (अगर काम ही आपके लिए वो चीजें हैं तो फिर उस पर फोकस करें, लेकिन एक बार इस बारे में सोचें जरूर)।


पाठकों, आज का हमारा यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताये. अगर आप भी लिखने के शौक़ीन हैं तो आप हमें अपनी लेख ईमेल के माध्यम से पहुंचाएं. आपका लेख
पर आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित किया जायेगा.

इस पोस्ट के बारे में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें!

Rate this post
Sharing Is Caring:


Leave a Comment