21 Tips to Build a Successful Life | आज ही जान लो

21 Tips to Build a Successful Life | आज ही जान लो

AVvXsEiA8wlvFrVX3kXzनमस्कार पाठकों, हमारी हमेशा कोशिश रहती है की हम आपके लिए बेहतर से बेहतर लेखों को लाते रहें, और मैं ऐसा करता भी हूँ। आज जिस टॉपिक पर हम बात कर रहे हैं, यह बहुत ही इम्पोर्टेन्ट टॉपिक है। तो क्या आप भी अपने Success को लेकर Serious हैं? अगर हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है।

आज के इस लेख में हम दुनिया के महानतम वैज्ञानिकों, उधमियों, गुरुओं और अरबपतियों के आदतों और उनके Psychology के बारें में जानेंगे, जिसके फलस्वरूप उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है। मैं यकीं के साथ कह सकता हूँ की इसका पालन करने के बाद आप भी Positive Person बन जायेंगे, जो निश्चित रूप से आपके लाइफ को बदल देगा। अच्छा होगा की बताएं गए इन सभी Tips को आज से ही daily life में Apply करना शुरू कर दें।आगे बढ़ने से आपसे एक Request है की नयें लेखों की जानकारी के लिए Bell Notification को दबा कर सब्सक्राइब जरुर कर लें। चलिए जानते हैं उन 21 Tips को :-

1.  आज इन्टरनेट की दुनिया में युवा पीढ़ी Trapped हो गया है। एक बार डिजिटल दुनिया से बाहर निकल कर अपनी Daily Routine में सकारात्मक और ज्ञानवर्धक किताबों को पढ़ने की आदत डाल लीजिये। देश दुनिया से अपडेट रहने के लिए ज्यादा नहीं सिर्फ 5 मिनट वक्त जरुर निकल लीजिये।  

2.  जब आप छोटे छोटे कार्यों को कर के महारत हासिल करते है तो, हर रोज सोने से पहले यह यह सोचिये की पिछले दिन की तुलना में आज हमने क्या नया किया। आप सोने से पहले रोजाना के कार्यों को डायरी में नोट भी कर सकते हैं।

3.  हम इंसानों की एक आदत हैं, लोग क्या चाहते हैं इसपर हम ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन हमें क्या करना चाहिए खुद को Improve करने के लिए इसपर कम। तो लोग क्या चाहते है इसकों आवश्यक न समझें। जो भी काम आप कर रहे हैं उसके प्रति ईमानदार रहें और सच्चाई के साथ उस काम को करते रहे हैं। इससे आपका Self Confidence बढेगा।

4.  सही पाचन के लिए भोजन को चबा चबाकर कर ग्रहण करें और भोजन का स्वाद महसूस करें। हो सकते तो खाते टाइम फ़ोन का इस्तेमाल करने से बचें।

5.   वैसे तो आज के समय में विस्तर पर जाना और समय से सोना इन्सान भूल सा गया है। Mobile Screen को देखते देखते समय का पता ही नहीं चलता। ऐसा करना गलत है। सही समय पर विस्तार पर जाने की आदत डालें। शांतिपूर्ण नींद के लिए यह बहुत जरुरी है। और सुबह जल्दी उठें। इससे आपके अन्दर एक अलग तरह की Energy आएगी और आप स्वस्थ रहेंगे।

You Are Reading Here:- 21 Tips to Build a Successful Life | आज ही जान लो

6.  सोने के समय फोने को अपने से दूर रखने की कोशिश करें, आज के नयें टेक्नोलॉजी के दौर में Phones में एक Sleep कैप्सूल का आप्शन भी आता है। अगर उसकों सेटिंग में जाकर ऑन कर देते हैं तो आप सेट किये गए समय के बाद फोन उपयोग नहीं कर पाएंगे।

7.  म्यूजिक सुनना भी हमारे अन्दर आनंद और शांति का आभास कराता है। आपकों जो संगीत पसंद है, उसे आप रोजाना दस मिनट जरुर सुनने की आदत डालें।

8.  अक्सर ऐसा होता है, जब भी कुछ दोस्त मिल गए गपशप करके हम ख़ुशी महसूस करते है। कभी कभी तो दूसरों की बुराई करते हुए भी मन आनंदित हो जाता है। ऐसा न करके अपने समय का महत्व दें, क्योंकि जो समय आज है वहीँ सबसे Best time है कुछ करने का।

9.  जब भी आपसे कोई गलती होती है या असफलता हाथ लगती है, तो खुद को कोसने के बजाय उस बिंदु को खोजिये जहाँ आपसे चुक हुई। अपनी हर एक असफलता को अवसर के रूप में लें और सुधार करने के साथ आगे बढें।

10. जब भी आप किसी से बात करते हैं तो आँखों में आँखें डालकर बात करें। ऐसा करने से आपके प्रति सामने वाला के अन्दर प्रतिष्ठा और विश्वास बढ़ जाता है।

11. दूसरों के कहने से आप अपने आप को मत बदलिए चाहे सामने वाला आपको कितना भी फ़ोर्स क्यों ना करे। हाँ अगर आपको ऐसा महसूस होता है की हम में यह कमी है और इसे बदलना चाहिए तो उसे जरुर बदल डाले।

12. हर किसी का अपना अपना नजरिया होता है। इसीलिए, अपना नजरिया बदले बिना लोगों को समझने की कोशिश करें। हो सकता है, जो वह कर रहा है उसके नजर में वह सही हो।

13. लोगों की प्रशंसा करने का मौका न गवाएं। ऐसा करना हमारी दुनिया को और खुशहाल बना देगा।

14. अपना पैसा सोच समझ कर खर्च करें।

15. लोगों को माफ़ करने की आदत डालें।

You Are Reading Here:- 21 Tips to Build a Successful Life | आज ही जान लो

16. किसी ने अगर आपकी सहायता की है तो धन्यवाद् कहने की आदत डालें। ऐसा कर आप अपने चरित्र को निखार सकते हैं हैं।

17. हर रोज प्रति घंटे में एक मिनट का ब्रेक जरुर लें, और एकदम शांति से बैठे रहे। इससे आपको थकान महसूस नहीं होगा।

18. आप वैसे लोगों के साथ रहने की आदत डालें जो Positive सोच रखते हैं।

19. लोगों की बातों को पूरी सुनने की आदत डालें और उन्हें समझने की कोशिश करें। क्योंकि, एक अच्छा श्रोता ही एक अच्छा वक्ता बन पाता है।

20. मन में जब भी कोई सवाल उठता है तो बिना संकोच किये उसे सामने वाले से पूछ डालें। जिस तरह से छोटे बच्चे के मन में जो भी सवाल आता है बेझिझक पूछ डालता है।

21. अगर आप दुनिया को कुछ देना चाहते हैं तो सिर्फ और सिर्फ प्यार दें।


धन्यवाद् !

Also Read Here:-

  1. चलो मुसीबतों में मजा ढूंढे Top Motivational Post
  2. भय को नहीं साहस को गले लगाओ- एक जोशीला लेख
  3. आप अपने बच्चे को अपंग तो नहीं बना रहे
  4. कर्म पर विभिन्न महापुरुषों के अपने-अपने विचार
Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment