मुसीबत का सामना तो सब करते हैं ,पर जितने वाले कम क्यूँ

किसी ने क्या खूब बात कही हैं– लाइफ में मुसीबतें चाय में जमी मलाई की तरह होती हैं. सफल ओ लोग होतें हैं जो फुख मार कर मलाई को साइड कर के चाय पीना जानते हैं.

WhatsApp Image 2019 01 26 at 2.19.50 PM
image credit to Pixabay.com

आप सभी पाठकों को हमारे तरफ से बहुत बहुत धन्यवाद्। आज मै Anmolsoch.in पर एक छोटी सी कहानी पोस्ट कर रहा हूं। आशा करता हूं कि यह कहानी भी आपको बेहद पसंद आएगी।

एक बार एक स्टूडेंट अपने लाइफ में बहुत परेशान था.उसकी जिस टीचर से अच्छी जमती थी उसने सोचा की क्लास खत्म कर के उनके घर जायेगा, उनसे बात करेगा. ओ स्टूडेंट उनके घर पर पहुंचा और बोला की मैं अपने लाइफ में काफी परेशां हूँ. आज मैं आप से पढाई की बात करने नहीं आया हूँ. आज मैं आप से बात करने आया हूँ अपने जिंदगी के बारे में. मेरे जिंदगी में समस्याएं खत्म ही नही होती हैं. एक के बाद एक मुसीबतें आती रहती हैं. मुसीबतें खत्म ही नही होती. टीचर ने जब इतनी बात सुने तो बोले की ये समस्या तो सबके साथ है. सभी को लगता है की उनके लाइफ में कभी समस्याएं खत्म ही नही होती है, लेकिन आज मैं तुम्हे कुछ अलग दिखाता हूँ. उस बच्चे के जो टीचर थे अपना काम खुद ही करते थे और ओ खाना भी अच्छा बना लेते थे. उन्होंने उसे किचेन में लेकर गए. स्टूडेंट को लगा की आज टीचर मुझे कुछ अच्छा खिलाएंगे. जब अन्दर पहुंचे तो सर ने तीन कढ़ाईया लियें. तीनो में उन्होंने तिन अलग अलग चीजें डाली.पहले वाले कढाई में आलू डालें, दुसरे वाले कढाई में अंडा डालें और तीसरे वाले कढाई में कॉफ़ी बिन्स डालें.दस से पंद्रह मिनट तक उसे चूल्हे पर रख कर गर्म होने दिया.और फिर उन्होंने ने गैस को बंद कर दिया,और फिर उन्होंने स्टूडेंट से पूछा की क्या तुमने कुछ देखा या कुछ समझ में आया?

WhatsApp Image 2019 01 26 at 2.14.52 PM1
image credit to Pixabay.com

स्टूडेंट ने बोला- नहीं सर! मैंने तो कुछ नही समझा. फिर टीचर बोले अब थोडा पास आ कर देखो. उस टीचर ने एक एक कर के तीनो चीजो को निकाल के अलग अलग कटोरे(बर्तन) में रख दिया. और उस स्टूडेंट से बोले की इन्हें छु कर देखो क्या फील हो रहा हैं? उन्होंने आलू को टच कर के देखा तो गर्म होने के वजह से मुलायम हो चूका था, अंडा उबलकर हार्ड हो चूका था. और तीसरा जिसमें कॉफ़ी बीन्स था गर्म होने वजह से उससे मीठी मीठी खुश्बू आ रही थी.उन्होंने उस स्टूडेंट को समझाया की तीनो चीजे एक ही टेम्परेचर(तापमान) पर, एक ही मुसीबत का सामना कर रही थी. लेकिन तीनो ने अलग अलग रियेक्ट किया.

ठीक ऐसे ही लाइफ में भी सबके साथ ऐसे ही समस्याएं आती है पर जीतता वहीं है जो उस मुसीबत का सामना अलग तरीके से करते हैं। आज की हमारी यह कहानी कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी इसे साझा करें.

[email protected]

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment