आप स्मार्ट हैं या सबसे बड़े बेवकूफ- आइये जाने

आप स्मार्ट हैं या सबसे बड़े बेवकूफ

अगर आपको(मुझे ) यह लग रहा है की आपके हाथ में smartphone आ गया तो आप(हम ) स्मार्ट हो गये तो, आपसे(हमसे) बड़ा बेवकूफ इस दुनिया में कोई दूसरा हो ही नही सकता. होगा भी तो उतना नही जितना हम और आप हैं?


आपको यह बात जान लेनी चाहिए की आज के टेक्नोलॉजी के Age में Smartphone बहुत से लोगों को बेवकूफ बना रहा है. यानी दुसरे शब्दों में कहे तो – “Web के बेवकूफ”. आज आपको हमको और इस समाज को इस Subject के ऊपर चिंतन करने की जरुरत है.

एक विश्लेषण:-

हाल ही में हुए एक अध्ययन से यह पता चला है की भारत में लोग औसतन रोजाना तीन घंटें से अधिक समय Social Media पर बिताते हैं. जैसे- Facebook, WhatsApp, Instagram, Snapchat etc. ऐसे और भी बहुत सारे ऐसे Social Sites हैं.  आप Use करते हैं बढ़िया बात हैं, आप अच्छे पोस्ट डालते हो या इसके अलावा और भी बहुत सारे Knowledgeable पोस्ट डालते हो. लोग आपको फॉलो करते हैं, लाइक करते हैं, कमेंट करते हैं. ये सब अच्छी बातें हैं.

क्या लाइक के लिए, कमेंट के लिए, व्यूज के लिए बिना सोचे-समझे, तथ्यों को जाने बेगैर सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करना  सही बात है? क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश किया है की आपके पास जो खबर या पोस्ट आयी हुई है, क्या वह सच है या केवल एक अफवाह मात्र है? इसका एक उदाहरण है- बच्चा चोर गैंग की अफवाह WhatsApp व अन्य माध्यमों से, पर फैली तो दो महीनो के भीतर देश में 29 लोगों की जान भीड़ के हमलों के वजह से चली गयी. अफवाह के कारण बेगुनाह भीड़ का शिकार बने.


एक बात और मैं यहाँ बताना चाहता हूँ, आज का हमारा पोस्ट सबके लिए नही हैं, ऐसा इस लिए कह रहा हूँ, क्यूंकि कितने ऐसे यूजर होंगे जिनको हमारी आज की बाते बकवास ही लग रही होगी. और हाँ- लगेगी क्यूँ नही! क्यूंकि आप अफवाह को फ़ैलाने में बढ़-चढ़ के हिस्सा जो ले रहे हैं. समाज की आँखों में धुल झोंक रहे हैं.


आइये अब हम सब आज यह जानने की कोशिश करे की “Fake News” का कितना बड़ा Network हमारे समाज को Covered किया हुआ है?

एक आकड़े से ज्ञात हुआ है की देश में लगभग 20 करोड़ लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. इसके द्वारा एक-दूजे को भेजे जाने वाले कई Messages, फोटो और विडियो फेक होते हैं. इस तरह के सन्देश बिना जांच किये ही एक-दुसरे के पास भेज दिए जाते हैं और ये आसानी से वायरल हो जाते हैं. अक्सर इस तरह के संदेशों में ऐसी चीजे होती हैं जिनका हमसे भावनात्मक, धार्मिक और सामाजिक सम्बन्ध होता है. बिना किसी Source की ये खबरें Unbelievable और दहसत भरी होती है. जो हमारे साथ साथ हमारे धर्मों को भी ठेस पहुंचाती हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यहाँ यह है की जल्द से जल्द दूसरों तक पहुंचाने की दौड़ में तथ्यों की हार हो जाती है अंततः फेक खबरों की जीत.


आइये अब हम देखते हैं की फेक ख़बरों की पहचान किस तरह करें ?

  • फेक सन्देश पहचानने का पहला तरीका यह होता है की इस तरह के सन्देश “Forwarded” होते हैं और इनमें दिनांक तथा कोई Source नही होते हैं. अक्सर विश्वसनीययता कायम करने के लिए किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का नाम भी शामिल होता है और एडिट की गयी पिक्चर भी लगा दी जाती है. कई बार एक ही तस्वीर दो-दो अलग अलग पोस्टों में भी होता है.

 अफवाहे नहीं खुशियाँ साझा करें:-

photo 2019 03 29 22 28 42

 

नंबर-1

WhatsApp पर आने वाली हर बात को सच ना माने और आँखें मूंद कर भरोसा ना कर लें. अपने स्तर से उन संदेशों को गूगल Search इंजन के द्वारा या अन्य माध्यमों से जांच करें की उनमें कितनी सत्यता है ?

आपको याद होगा और आपने देखी भी होगी WhatsApp ने अपना एक विडियो Ad भी बनाया था जिसमें यह बात कही गयी थी- अफवाहे नही खुशियाँ बाँटिये. अगर आपने नही देखा हैं तो उसका लिंक निचे है,

Click Here For Video

नंबर-2

WhatsApp के जरिये गलत जानकारी और अफवाहों को फैलाना आसान है. मैंने आपको पहले ही बता दिया- क्यूंकि भारत में 20 करोड़ WhatsApp यूजर हैं. इनमें कुछ खास लोगों को फायदा होता है. इस तरह के खबरों का इस्तेमाल दंगे और हिंसा फैलाने, भीड़ को किसी ख़ास व्यक्ति या समुदाय के खिलाफ उकसाने या नफ़रत फैलाने में हो रहा है. आप सचेत रहे गलत और नुकसानदायक सन्देश शेयर कर के किसी साजिश का हिसा न बने.

 

नंबर-3

किसी धर्म या समुदाय विशेष के प्रति भड़काऊ भाषण, पोस्ट, मैसेज, फोटो या विडियो को कभी भी शेयर ना करें. यदि किसी ने आपको ऐसा कुछ भेजा है तो सोचिये उनका क्या मकसद है? किसी धर्म या व्यक्ति विशेष के खिलाफ अशांति या नफरत फैलाने वाली पोस्ट कतई शेयर ना करें.

 

नंबर-4

विडियो और फोटो के प्रति खास तौर पर सचेत रहे, क्यूंकि किसी भी विडियो या तस्वीर में Technology का उपयोग कर उनमें फेर-बदल किया जाता है. आपके पास आये विडियो या फोटो से यह जानने की कोशिश करें की यह कहाँ से आया है, क्यूंकि आज दुसरे देशों के विडियो या फोटो को भारत का बता कर अफवाहें फैलाने का प्रचलन आसमान छू रहा है.


 

आज का हमारा यह पोस्ट आप सभी को कैसा लगा आप हमें अपने कमेंट और ईमेल के माध्यम से जरुर साझा करें. हम आपके सदैव आभारी रहेंगे.

अतिथि-लेख

अगर आपके पास Hindi में कोई article, Inspirational Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी E-mai Id है- [email protected] .

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ “अनमोल-सोच डॉट कॉम पर प्रकाशित “ करेंगे.

Thanks!

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


1 thought on “आप स्मार्ट हैं या सबसे बड़े बेवकूफ- आइये जाने”

Leave a Comment