Challenges facing in life लाइफ में Challenges फेस करने का एक अलग ही मजा है

Challenges facing in life: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आयें हैं बहुत ही दिलचस्प कहानी जो हमें यह बताती है कि लाइफ में challenges फेस करने का एक अलग ही मजा होता है. एक लड़का था जिसका नाम था- जॉन. Summer वेकेशन में वो अपनी दादा के घर गया था. वह अपने दादाजी का बहुत रेस्पेक्ट करता था.एक दिन उसने अपने दादाजी से बोला -मै बड़ा होकर बहुत ही सफल इंसान बनना चाहता हूँ.

Challenges facing in life लाइफ में Challenges फेस करने का एक अलग ही मजा है
Challenges facing in life लाइफ में Challenges फेस करने का एक अलग ही मजा है

आप मुझे कुछ टिप्स दीजिये जिससे मैं ओ सबकुछ पा सकू जो जो मैं चाहता हूँ. उसकी इतनी बात सुनकर दादाजी मुस्कुराएं और उसे पास के ही एक पौधशाला में ले कर गए. और वहां जा कर दादाजी ने दो पौधे ख़रीदे और एक पौधे को ला कर घर के अन्दर गमले में लगा दिया और दुसरे को वही बाहर के गमले में लगा दिया. फिर दादाजी ने जॉन से पूछा अब तुम मुझे ये बताओ कि इसमें से कौन सा पौधा सबसे अच्छा Growth करेगा? जॉन ने थोड़े देर सोचा और उसने बताया कि अन्दर वाला.

क्यूंकि वह उस पौधे को कोई खतरा नहीं है, और बाहर का जो पौधा है इसे बहुत खतरा है इसे कोई भी जीव-जन्तु नुकशान पहुंचा सकता.दादाजी मुस्कुराएं और उसके बाद कुछ नहीं बोले.अब जॉन का Summer वेकेशन ख़त्म हुआ और ओ शहर चला गया. फिर जब ओ चार साल बाद वापस अपने दादाजी के यहाँ आया तो बहुत उत्साहित था ये देखने के लिए कि उसके लगाएं दोनों पौधे कैसे हैं?

दादाजी उसे अन्दर ले कर गए और उसे अन्दर वाला पौधा दिखाए.पौधा देखकर जॉन बोला देखा दादाजी मैंने क्या कहा था. अन्दर वाला पौधा बड़ा हो गया था उसमे बहुत सारे फल भी लगे थे. फिर दादा जी ने उसे बाहर का पौधा दिखाया जो बड़ा हो कर एक विशाल वृक्ष बन गया था जिसकी छाया दूर तक फैली हुई थी जहां लोग गर्मी के दिनों में बैठ कर आराम कर रहें थे.

फिर अब दादाजी ने उससे पूछा अब बताओ कौन सा पौधा सफल हुआ?

जॉन बोला बाहर वाला, पर ये कैसे हुआ? इसे तो तमाम खतरों का सामना करना पड़ा होगा लेकिन ये फिर भी………

 

दादाजी ने कहा- खतरों का challenges का सामना करने का एक अलग ही मजा होता हैं. सफल वही होता है जो कठिनाइयों का सामना करते हुए आगे बढ़ता है.

 

आप भी challenges और खतरों का सामना करते हुए बाहर वालें वृक्ष कि तरह एक सफल इंसान बन सकतें हैं.

आज कि हमारी ये कहानी कैसी लगी ? अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करे और आपके पास भी ऐसी ही Motivational कहानी है तो आप हमें हमारे Email पता [email protected] पर भेजिए उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ anmolsoch.in पर प्रकाशित करेंगे.

धन्यावाद!

 

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


2 thoughts on “Challenges facing in life लाइफ में Challenges फेस करने का एक अलग ही मजा है”

Leave a Comment