Chat GPT क्या है? Chat GPT के आने से Google का खेल खत्म | Chat GPT by Open AI | Chat GPT से पैसा कैसे कमाएं?

Chat GPT को इन्टरनेट की दुनिया में आये हुए दो महीने भी नही हुए लेकिन यह इन्टरनेट पर और टेक वर्ल्ड में अपना एक अलग ही पहचान बना लिया है. हर कोई इसके बारे में जाने के लिए लालायित है. Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है? आने वाले समय में हमारे लिए कितना उपयोगी हो सकता है? क्या यह गूगल को मार देगा? क्या यह गूगल से सटीक जवाब देता है? इस तरह के बहुत सारे सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं. इसके चर्चा का सबसे बड़ा वजह यह है की हमारे द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब सेकंडों में लिखकर दे देता है. आइये इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं…

Chat GPT in Testing Phase (Beta)

Chat GPT अभी पूरी तरह तैयार नही है, यह अभी बीटा टेस्टिंग के लिए लंच किया गया है. कंपनी की मानें तो बहुत जल्द इसे सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. आपको जानकारी के लिए बता दूँ अभी इसका इस्तेमाल एकदम फ्री है, लेकिन आने वाले समय में इसे फ्री नही रखा जाएगा, इसके यूज़ के लिए आपको अपने जेब ढीले करने पड़ सकते हैं. जितने सारे लोगों ने अभी तक इसका इस्तेमाल है लगभग सभी के तरफ से एक संतोषजनक फ़ीडबैक प्राप्त हुआ है.

Chat GPT brief description 2023

नाम Chat GPT
आधिकारिक वेबसाइट https://chat.openai.com/
लंच होने की तारीख 30 नवम्बर 2022
लाइसेंस Propriety
प्रकार AI Bot (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस चैटबोट)
ओरिजिनल ऑथर OpenAI
सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman)

 

Chat GPT क्या है? Stand for Chat GPT

पाठकों, चैट जीपीटी (Chat GPT)का विस्तृत रूप चैट जेनेरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Printed Transformer) है. इसका निर्माणकर्ता ओपन AI है जो की एक Chat Bot है. इसके अंदर जितना ज्यादा डाटा को फीड किया जाता है यह उतना ही इंटेलिजेंट होता जाता है. इसका फीचर वैसे ही है जैसे एक चैटिंग App का होता है. शब्दों के रूप में आप अपने सवालों को पूछ कर आसानी से उसका जवाब सेकंडों में पा सकते हैं. जिस तरह से यह काम करता है उसके हिसाब से इसे हम सर्च इंजन भी कह सकते हैं. हलाकि यह एक प्रकार का सर्च इंजन ही है.

हाल ही में इसकों लंच करा गया है, यानी 30 नवम्बर को रिलीज़ किया गया. अगर आप इसका इस्तेमाल अन्य भाषाओँ में करना चाहें तो नही कर सकते हैं, क्योंकि अभी यह एकमात्र अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है या यूँ कहें समझता है. जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ेगी आने वालें समय में अलग-अलग भाषाओँ में भी यूज़ करने का ऑप्शन मिलेगा.

इस सर्च इंजन की सबसे खास बात यह है की आप जो भी सवाल इनपुट करते हैं उसका आउटपुट एकदम सटीक और विस्तार से देता है. इसका आधिकारिक वेबसाइट  https://chat.openai.com/ हैं. इसको इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या काफ़ी तेजी से बढ़ रही है, अभी तक इसके ग्राहकों की कुल संख्या 20 मिलियन से पार जा चुकी है. हर रोज लाखों लोग इसके साथ जुड़ रहे हैं और इसका अनुभव कर रहे हैं.

Chat GPT का इतिहास जाने (History of Chat GPT)

अगर आप इसके (Chat GPT) इतिहास के बारे  में जानेंगे तो आपको जानकर ताज्जुब होगा की इसमें भी दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क का योगदान है. जी हाँ, सैम ऑल्टमैन और Elon musk ने मिलकर इसकी शुरुआत 2015 में एक NGO के रूप में किया था. बाद में करीब एक या दो साल बाद एलोन मस्क ने किसी वजह से इस प्रोजेक्ट से बाहर हो गये. बाद में सैम ऑल्टमैन के साथ माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने मिलकर इसमें बड़ी धन राशि को इन्वेस्ट किया और 30 नवम्बर 2022 को लंच कर दिया. आज हर तरफ टेक्नोलॉजी के वर्ल्ड में Chat GPT चर्चा का विषय बना हुआ है.

इसे भी पढ़ें: Dark truth social media: सोशल मीडिया का काला सच- [Updated- 2022]

चैट जीपीटी कैसे काम करता है? (How does Chat GPT work in Hindi)

दोस्तों, चैट जीपीटी पूर्ण रूप से एक तरह का AI बोट है जिसका काम करने का तरीका अन्य बोट की तुलना में काफ़ी एडवांस्ड है. आप जब भी इसके आधिकारिक Webpage पर जाकर कोई प्रश्न पूछते हैं तो विभिन्न तरह के सोर्स से डेटा को खोज कर कुछ ही समय में उपलब्ध करा देता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह बिना इन्टरनेट के सारे डेटा को उपलब्ध कराता  है. स्टार्टिंग में जब आप अपना खाता बनायेंगे तो सिर्फ उसी वक्त इन्टरनेट की जरूरत पड़ती है बाद में नही.

इसके डेवलपर ने इसे प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजानिक तौर पर उपलब्ध डेटा का यूज़ किया हुआ है. जितना डेटा इसके अन्दर फीड किया गया है उसी में से यह आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब देता है. यह जो भी जानकारी स्क्रीन पर दिखता है उससे आप संतुस्ट हैं या नहीं फ़ीडबैक के द्वारा बताने का ऑप्शन मिलता है जिसका इस्तेमाल कर अपने को और भी अपडेट कर लेता है. आपको यहाँ बताना चाहेंगे की चैट जीपीटी की ट्रेनिंग इसी वर्ष (2023) समाप्त हुई है, जिसके पश्चात इसे बीटा टेस्टिंग के लिए दुनिया भर में लंच किया गया है. इसे लोगों का भर-भर के प्यार मिल रहा है.

Chat GPT की ख़ासियत (Special features of Chat GPT in Hindi)

Chat GPT की ख़ासियत (Special features of Chat GPT in Hindi)
Chat GPT की ख़ासियत (Special features of Chat GPT in Hindi)

अब आगे हामारे लिए यह भी जान लेना जरुरी है की इसकी ख़ासियत या विशेषता क्या है, जिसके बदौलत आज इसके 20 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं. इसकी विशेषताएं निम्न है:

  • यह आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब बिलकुल विस्तार से आर्टिल के फॉर्म में देता है, जिसे आप “Add more” करके और अधिक जानकारी ले सकते हैं.
  • कंटेंट/आर्टिकल लिखने के लिए आप चैट जीपीटी का यूज़ कर सकते हैं.
  • आपके पूछे गए सवाल का जवाब ऑन द स्पॉट प्राप्त हो जाता है, जिसके लिए चाँद सेकंड का इन्तेजार करना होता है.
  • इसका उपयोग करने के लिए वर्तमान में कोई शुल्क नही लग रहा है, यह बिलकुल मुफ्त है.
  • आप Chat GPT के द्वारा एप्लीकेशन, बायोग्राफी, लेख, आदि लिख सकते हैं.
  • इसके द्वारा आप मार्केटिंग कर सकते हैं.
  • इसके इस्तेमाल से आप Affiliate मार्केटिंग भी कर सकते हैं.
  • इसके इस्तेमाल से आप होमवर्क भी बना सकते हैं.

Chat GPT का उपयोग कैसे करें (How to use Chat GPT in Hindi)

यहाँ आपको हम साफ-साफ़ बता दे रहे हैं की इसको यूज़ करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां Sign Up के प्रक्रिया को करने के बाद Sign in करने होगा. इसके बाद आप अपने बने हुए खाते से Sign in होकर चैट जीपीटी का यूज़ कर सकते हैं. अभी इसके इस्तमाल पर कोई शुल्क या Subscription नही है, परंतु फ्यूचर में कस्टमर Base बनने के बाद आपको कुछ शुल्क देने पड़ सकते हैं.

Sign-up & Using Process in Hindi

  • अपने फ़ोन या लैपटॉप का देता और रखे और किसी ब्राउज़र (Chrome ब्राउज़र) में जाएँ!
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद Chat GPT सर्च करें या अधिकारिक वेबसाइट https://chat.openai.com/ विजिट करें.
  • अब आपके सामने होमपेज पर लॉग इन और साइन अप दो विकल्प दिखेंगे, अगर आपका अकाउंट नही बना है तो बना लें और है तो साइन इन करें!
चैट जीपीटी का होमपेज
चैट जीपीटी का होमपेज
  • Google के जीमेल अकाउंट से साइन अप करने के लिए कंटिन्यू विथ गूगल वाला विकल्प चुन लें.
Sign in or Sign up Process
Sign in or Sign up Process
  • इसके बाद अपना नाम और फ़ोन नंबर डालने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर दें!
  • अब Open AI के तरफ़ से Verification के लिए आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आएगा, उसे सामने खुले बॉक्स में डालकर Verify बटन पर क्लिक कर दें!
Verification Process By Chat GPT Open AI
Verification Process By Chat GPT Open AI

जैसे ही वेरिफिकेशन का प्रक्रिया पूरा होता है, आपका Chat GPT का अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है. अब आप इसका यूज़ करना स्टार्ट कर सकते हैं.

Chat GPT के फायदे (Benefits of Chat GPT in Hindi)

इसे मार्केट में आये हुए ज्यादा दिन नहीं हुए, यह एकदम नयी नवेली दुल्हन की तरह है. यहीं कारन है की हर कोई इसके बारे में जानने के लिए लालायित है. तो आइये बिना किसी देरी के इसके फायदें के बारे में जान लेते हैं.

  • इसपर आप जो कुछ खोजते हैं उसका आंसर एक ही पेज पर विस्तार से मिल जाता है.
  • गूगल पर जब भी आप कुछ सर्च करते हैं आपके सामने बहुत सारे पेज और वेबसाइट खुलकर आ जाते हैं लेकिन यहाँ ऐसा नही. आप जो खोजते हैं सिर्फ वहीँ जानकारी आपको दिखाई जाती है.
  • गूगल की तरह इसमें भी एक फीचर है, अगर आप इसके दिए गए आंसर से संतुष्ट नही है तो इसकी सुचना आप चैट जीपीटी को दे सकते हैं.
Chat GPT के फायदे (Benefits of Chat GPT in Hindi)
Chat GPT के फायदे (Benefits of Chat GPT in Hindi)

 

  • इस सुविधा का यूज़ आप फ्री में कर सकते हैं, कोई शुल्क या सब्सक्रिप्शन पैकेज नही है.

Chat GPT के फायदे (Benefits of Chat GPT in Hindi)

हम यहाँ आपको सिर्फ Chat GPT के फ़ायदे ही नही बताने वाले हैं, उसके नुकसान भी जानेंगे. गूगल के पास डेटा की कमी नही है उसके पास अथाह डेटा है, लेकिन इसके पास जो डेटा है वह सिमित है और अपडेटेड डेटा नही है.

  • Chat GPT अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही अवेलेबल है. अन्य भाषाओँ में उपयोग करने का सुविधा नही है.
  • यहाँ आपके द्वारा पूछे गए सारे सवालों के जवाब नही मिलेंगे.
  • इसके पास सिर्फ वर्ष 2022 के मार्च महीने तक की डाटा उपलब्ध है. बाद की घटनाओं की जानकारी शायद ही आपको मिले.
  • भविष्य में इसके इस्तेमाल पर आपको शुल्क देने होंगे, फ्री में आप कुछ सिमित समय के लिए या ट्रायल के तौर पर यूज़ कर पाएंगे.
  • Chat GPT में अगर गलत डेटा फीड हो जाए तो आपको वह गलत जानकारी भी दे सकता है.

क्या Chat GPT गूगल से आगे निकल जाएगा (Will Chat GPT overtake Google?)

कई जगह सोशल मीडिया पर सुनने को मिल रहा है की चैट GPT गूगल को ओवरटेक कर देगा. हमें भी यह जानकर और सुनकर आश्चर्य हुआ. फिर हमने कुछ अंग्रेजी आर्टिकल को पढ़ा जहाँ पर यह साफ-साफ़ बताया गया है की Chat GPT गूगल को मात नही दे सकता है. क्योंकि गूगल और चैट GPT का काम करने का तरीका अलग है. इसके पास कुछ सिमित डेटा ही उपलब्ध है जबकि गूगल के पास हर रोज नए-नए डेटा फीड होते रहते हैं. गूगल अपने यूजर को बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है पर यहाँ ऐसा नही है.

इसके द्वारा वहीँ जानकारी आपको मिल सकती है जितना इसकों ट्रेनिंग डी गयी है. इसके ट्रेनिंग के समय कोई गलत डेटा फीड हो गया हो तो आपको यह गलत इनफार्मेशन भी दे सकता है. यहाँ एक बात तो स्पष्ट हो जाता है की चैट जीपीटी आपको जो जानकारी देता है वह एकदम परफेक्ट हो ऐसा जरुरी नही है. दूसरी तरफ गूगल भी बोट का ही इस्तेमाल करता है, जो काफ़ी एडवांस्ड हो चूका है वह यह समझ जाता है की यूजर असल में क्या ढूंढने की कोशिश कर रहा है और वहीँ दिखता है.

कुल मिलाकर यह निष्कर्ष निकलता है की Chat GPT गूगल से आगे नहीं निकल सकता है, सिर्फ उसके पीछे-पीछे बनाये रास्ते पर चल सकता है. साथ ही गूगल अगर अपने आप को समय समय पर अपडेट ना करें तो वैसे स्तिथि में यह Google को पछाड़ सकता है.

Chat GPT से पैसा कमाने का तरीका (How to earn money from Chat GPT in Hindi)

चैट जीपीटी के द्वारा पैसा कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह तरीका आपके लिए 100% कारगर हो इस बात की हमारी कोई गारंटी नही है, कुछ लोगों के लिए यह काम कर सकता है तो कुछ के लिए नही. आइये जानते हैं कौन-कौन से काम करके इससे पैसे बनाये जा सकते हैं:

1 चैट जीपीटी से ईमेल भेज कर कमाएंकस्टमर टार्गेटिंग
2 चैट जीपीटी से ऑनलाइन सर्विस देकर
3 होमवर्क करके पैसे कमाएंfreelancer.com, trulancer.com
4 YouTube ऑटोमेशन विडियो बनाकरYouTube.com
5 ऑनलाइन कंटेंट क्रिएट कर केQuora.com
6 Article लिखकर
7 बिज़नस नाम सजेस्ट करके पैसा कमाएंNamingforce.com

 

नोट: चैट जीपीटी के बारे में और जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें वहां आपको और जानकारी मिल पाएगी. अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है की इससे कितना पिसा कमाया जा सकता है तो इसका कोई प्रूफ नही है क्योंकि मार्किट में बिलकुल नया है. अलग-अलग काम के हिसाब से आप अलग-अलग पैसा कम सकते हैं. अभी यह मार्किट में नया है अभी आपके पास मौका है पैसा बनाने का तो इस मौके को हाथ से नही जाने दीजिये.

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

प्रश्न- चैट जीपीटी (Chat GPT) क्या है?

उत्तर- चैट जीपीटी एक AI बोट है, जिसे ह्यूमन द्वारा प्रसिक्षित किया गया है.

प्रश्न- चैट जीपीटी का पूरा नाम क्या है?

उत्तर- Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर)

प्रश्न- चैट जीपीटी कौनसे भाषा को सपोर्ट करता है?

उत्तर- इंग्लिश

प्रश्न- चैट जीपीटी को हिंदी में यूज़ कर सकते हैं?

उत्तर- नही

प्रश्न- Chat GPT को कब रिलीज़ किया गया था?

उत्तर- 30 नवम्बर 2022

प्रश्न- क्या चैट जीपीटी में एलोन मस्क का योगदान था?

उत्तर- हाँ

प्रश्न- चैट जीपीटी का ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

https://chat.openai.com/

हर प्रकार के Latest Update केलिए आज ही “अनमोल-सोच डॉट इन” के साथ जुड़ जाइये। आप विभिन्न सोशल माध्यमों के द्वारा हमसे Connected रह सकते हैं।  टेलीग्राम, फेसबुक, ट्विटर, Google News आदि के माध्यम से कनेक्ट हो सकते हैं।

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment