एक वीर जवान की कहानी

एक वीर जवान की कहानी

 

Table of Contents

जो भरा नही है भावों से बहती जिसमें रसधार नहीं,

ओ हृदय नही ओ पत्थर है, जिसमे स्वदेश का प्यार.

-मैथली शरण गुप्त

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए उन सभी वीर जवानों को “अनमोल-सोच” के तरफ से शत-शत नमन व प्रणाम! आज मैं अनमोल-सोच पर एक छोटी सी वीर जवान की कहानी पोस्ट कर रहा हूँ जो आपके अंदर देश-प्रेम की भावना को और जागृत कर देगी. एक बात और मैं आप से कहना चाहता हूँ, इस कहानी को पढने के बाद कमेंट बॉक्स में “वीर जवानों के नाम दो शब्द जरुर लिखें.

photo 2019 02 20 07 28 47

एक सैनिक जिसकी अभी नयी-नयी हुई होती है और वह ड्यूटी पर जा रहा होता है, लेकिन जाने से पहले जवान अपने पत्नी से वादा करता है की तुम्हारे जिंदगी का जो पहला करवा चौथ होगा मैं उस करवा चौथ पर तुम्हारे साथ जरुर रहूँगा. मैं ड्यूटी से जरुर तुम्हारे पास आऊंगा. इसके बाद पति चला जाता है सीमा पर. पत्नी से बिच बिच में उसकी बात होती रहती है. उतनी बात नही होती जितनी की कपल्स में होती है. फिर भी जब भी बात होती हैं, तो पत्नी हर बार यह बात पूछती है, आप करवा-चौथ पर आओगे न ? पति हर बार अपने पत्नी से कहता है- हां पूरी कोशिश चल रही है, छुट्टी मिल जाएगी तो जरुर आऊंगा. अब करवा-चौथ का व्रत नजदीक आता है. फिर उसकी बात होती है और पति अपने पत्नी से साफ़ बोल देता है की छुट्टी नही मिल पाई है, मैं करवा-चौथ पर नही आ पाउँगा. तुम अपना ख्याल रखना. इतना बात सुनते ही पत्नी उदास हो जाती है, रोने लगती है. अब करवा-चौथ के व्रत का दिन होता है. वह एकदम उदास रहती है क्यूंकि करवा-चौथ पर उसका पति उसके साथ नही है. वह सोच रही होती है की मेरे पति मेरे साथ नही है, शाम में व्रत खोलूंगी तो मुझे मेरे पति की शक्ल देखने को नही मिलेगी. पड़ोसने तो अपने पति को देख पाएंगी पर मै नही देख पाउंगी. यही बात वह दिन भर सोचती रहती है. शाम को ओ अपने पति को फोन करती है पर पति फोन उठाते नही हैं. बहुत बार कोशिश करती है पर बात नही हो पाती है. कुछ समय  बाद पति की कॉल आती है. कॉल आते ही ओ अपने पति से पूछती है- सब कुछ ठीक है ?
पति बोलता है- हां सब कुछ ठीक है. तुम अपना ख्याल रखना. आज करवा-चौथ का दिन है हम दोनों के लिए दुआ मांगना. पूजा करना. बात हो ही रही होती है की किसी के चीखने की आवाज आती है, और पति बोलता है मैं तुम्हे दोबारा से कॉल करता हूँ, और फोन रख देता है. थोड़े देर बाद पत्नी फोन लगाती रहती है, पर पति से बात नही हो पाती है. इसी बिच उसकी सासू माँ आती है और बोलती है चलो पूजा कर के आते हैं पड़ोसी के घर में. जल्दीबाजी के कारण वह यह बात बता भी नही पति है की आपके बेटे से बात हो रही होती है की अचानक किसी के चीखने की आवाज आई फोन कट गया उसके बाद से बात ही नही हो पायी.
 यह कविता भी पढ़ें !

आतंकियों को मुँह तोड़ जवाब देती एक देशभक्ति कविता

डरी-सी सहमी-सी पत्नी पूजा करने जाती है. पुरे तन-मन-धन से से पूजा करती है. ऊपर वाले से यह दुआ करती है की- भगवन सब सही रहे, कुछ ना हो मेरे पति को. घर आ कर टीवी चालू करती है और चेक करती है की कही कोई आतंकी हमला तो नही हो गया. फिर से उसके पति का कॉल आता है. पत्नी झट से फोन उठाती है और पूछती है- सब ठीक तो है न? उस वक्त किसकी चीखे सुनाई दे रही थी? तभी पति बोलता है शांत हो जाओ, पीछे पलटो. जब पत्नी पीछे घुमती है तो उसका पति उसके नजरों के सामने होता है. सैनिक बोलता है- मैं तुमको सरप्राइज देना चाहता था, इसलिए नही बताया. पत्नी गुस्सा करती है और फिर पूछती है- क्या हो गया था किसके चीखने की आवाज़ सुनाई दे रही थी?
पति बताता है की जब मै बस स्टैंड पर उतरा तो एक चोर एक व्यक्ति का वॉलेट मार कर भाग रहा था तो वह चिलाया तो मैं उस चोर के पीछे भागा और उस चोर को भी पकड़वा दिया और वॉलेट भी ला कर उस व्यक्ति को दे दिया. पत्नी यह बात सुन कर और गुस्सा करती है. तुम ड्यूटी से वापस आ गए और अब भी तुम वही काम कर रहे हो. तो सैनिक कहता है- असली फौजी, कोई भी हिन्दुस्तानी फौजी कभी भी ऑफ ड्यूटी नही होता. “I Love You” ऐसा कह के दोनों के करवा-चौथ का व्रत खुल जाता है. यह कहानी तो अब खत्म हो गयी पर बहुत बड़ी बात सिखा कर गयी.

photo 2019 02 20 07 09 49

जानते है क्या???????

इस देश में जितने भी लोग हमारे सेना पर सवाल उठाते हैं, हमारे देश-भक्ति पर सवाल उठाते हैं. सवाल उठाना बंद कीजिये. बस एक बात याद रखिये. अगर ओ हैं तो हम हैं. ओ हमारी सीमा पर रक्षा करते हैं तभी हम यहाँ अपने परिवार के साथ सुकून से रह पाते हैं.

 

अगर आपके पास Hindi में कोई article, Inspirational Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी E-mai Id है- Anmolsochhindi@gmail.com .पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ “अनमोल-सोच डॉट कॉम पर प्रकाशित “ करेंगे.
Thanks!
Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment