ये आदतें युवाओं को कर रही बर्बाद Habits That Will Ruin Your Life

ये आदतें युवाओं को कर रही बर्बाद Habits That Will Ruin Your Life

AVvXsEgY1c1itYgIzjuOEKUvK AHZqudVPnyCkpb3okF18R3MbH WDbHUW7KsOSEd9ORP LFD24jPGF5oFI5odB6C1i1uM6jshITC4 SPwKNj nTbhLT9LLMV5IbZYITTNo dTQIvW1

नमस्कार पाठकों, अगर आप युवा हैं तो आपको यह पोस्ट पढना काफ़ी उपयोगी होने वाला है। आज के इस लेख में हम ऐसे 7 टॉपिक्स के बारे में बात करने वालें हैं जो आज के युवाओं को बर्बादी की राह पर ले जा रहे है। तो आपसे निवेदन हैं की आप इस लेख को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ भी Share करें। इस लेख के अंत में अपनी राय कमेंट के माध्यम से हम तक जरुर पहुंचाएं।
आज की यह टॉपिक सिर्फ और सिर्फ युवाओं के लिये है जो अपना समय फालतू की चीजों में बर्बाद कर रहे हैं। सबसे जरुरी बात यह है की मैं भी एक 25 का युवा ही हूँ और मैं युवाओं की समस्याओं को भली भांति समझता भी हूँ। और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो अपने आसपास के लोगों और सगे सम्बन्धियों में देखा हूँ जिनकी उम्र 14-15 साल के बिच है। यहाँ पर हम उन्हीं अद्द्तों में से 7 आदतों को चुनकर आपके साथ उसपर चर्चा करने वाला हूँ। अभी तक आपने जितने भी लेख पढ़े होंगे विभिन्न प्रकार के ब्लोग्स पर उनमें से सबसे हटकर आज का यह पोस्ट होने वाला है जो आप अभी “अनमोलसोच डॉट इन” पर पढ़ रहे हैं। चलिए अब एक एक करके सभी आदतों के बारे में पढ़ते हैं। 
1.  WASTING YOUR PRECIOUS TIME (अपने बहुमूल्य समय को बर्बाद करना):- 
आज की युवा पीढ़ी अपना सबसे ज्यादा समय फ़ोन के पीछे बर्बाद कर रही हैं। ये सिर्फ मैं ही नहीं कुछ बड़े बुजुरुगों का भी यहीं कहना है। पुरे दिन फालतू की ब्राउज़िंग करते रहना, शॉर्ट्स वीडियोस देखते रहना, फ्री फायर व PUBG जैसे गेम्स खेलना, इन्स्टाग्राम पर रील्स देखना बस पुरे दिन यहीं फालतू चीजों के पीछे लगे रहना। ऐसा लगता हैं अब यही रह गया है ज़िन्दगी में। सबसे जरुरी बात तो यह है की सभी को अन्दर से यह महसूस होते रहता है की हम किम्मति समय को बर्बाद कर रहे हैं। अगर मैं इसके बारे में ना भी बताऊँ तब भी आपको मालूम है। जानबूझकर आप अपना समय बर्बाद करते रहते हैं। एक बार जब यह बहुमूल्य समय गुजर गया तो फिर वापस कभी भी नहीं आएगा। अगर आप समय को बर्बाद ही करना चाहते हो तो बाद में कर लें लेकिन अभी आपका वक्त है कुछ ऐसा करने का जिसकों देखने के बाद लोग कहें- अरे वाह! अभी समय बर्बाद करने का साफ साफ मतलब है आपकी ज़िन्दगी बर्बाद।
 
2 . WORRYING TOO MUCH OR OVERTHINKING (ज्यादा सोचना):-
पाठकों यहाँ पर मेरा मानना यह नहीं है की ज्यादा सोचना गलत है लेकिन, फालतू की बातों के बारे में ज्यादा सोचना गलत है। कई बार होता ऐसा है की हमें असफलता मिल जाती है, जिससे हमारे जिंदगी में रत्ती भर भी फर्क पड़ने वाला नहीं है। उसके बारे में इतना सोचने लगते हैं जैसे की इससे ज्यादा जरुरी कुछ नहीं है। यह जो समस्या है, यह सिर्फ आपकी और हमारी प्रॉब्लम नहीं है। इस उम्र के सभी युवाओं के साथ में यही समस्या है। मैं भी कई बार ऐसी फालतू की चीजों के बारें बहुत ज्यादा सोचने लगता था और ऐसा इसलिए सोचता था, अगर मैं नहीं सोचूंगा तो मेरी ज़िन्दगी बर्बाद हो जाएगी। जब कुछ देर बाद शांत होता तो यह सोचता हूँ की मैं तो फालतू में इन बेकार की बातों के बारे में सोच रहा था। अब मुझे यह पता चल चूका है। मैं अब उन्ही चीजों के बारे में ज्यादा सोचता हूँ जिससे मुझे कुछ फायदा होने वाला होता है, वरना नहीं। काफ़ी हद तक अभी मैंने नेगेटिव सोचना बंद कर दिया हूँ, लेकिन कभी कभार फालतू के विचार मन में आ ही जाते हैं, जो सामान्यतः हर इन्सान के साथ होता है।
3. CHASING MEANINGLESS RELATIONSHIP (अर्थहीन समंध के पीछे भागना)
अगर आप किसी ऐसे Relationship में हैं जिसका कोई अर्थ है तो बढ़िया है। लेकिन आप ऐसे relationship में हैं जिसका कोई अर्थ ही नहीं है तो आज और अभी से उस relationship को पूर्णविराम लगा दें क्योंकि जिस relationship का कोई फ्यूचर नहीं है उसका वर्तमान में रहने से भी कोई फायदा नहीं है। अगर समय रहते इस चक्कर से नहीं निकला जाये तो इन्सान “तेरे नाम” बन जाता और उसको हर जगह सिर्फ एक ही इन्सान दिखाई देता है। यहीं मेरी जिंदगी है इसके बिना मैं जिन्दा नहीं रह सकता, लेकिन जब सामने वाला इन्सान चला जाता है फिर भी वह जिन्दा रहता है। बेहतर होगा की आप किसी भी Relationship में बड़ा सोच समझकर रहें। फालतू की चोचलेबाजी में पड़ना एकदम गलत है।
You Are Reading Here:- ये आदतें युवाओं को कर रही बर्बाद Habits That Will Ruin Your Life
4. P*RN ADDICTION (पो र्न एडिक्शन):-
एक शोध के अनुसार यह पता चला है की YouTube, Twitter, Netflix, prime Video इत्यादि से कई गुन्ना ज्यादा ट्रैफिक पो र्न साईट पर आता है। इसी से आप यह अंदाज़ा लगा सकते हैं की लोग इस चीज के पीछे कितना Addicted हैं। इस टॉपिक के बारें में यहाँ ज्यादा बात करने वाला नहीं हूँ, लेकिन आपसे यह कहना चाहूँगा की आप इससे जितना दुरी बनायेंगे आपकी लाइफ उतनी बेहतर होती जाएगी। 
5. NOT PRIORITIZING YOUR HEALTH:-
“हेल्थ इज वेल्थ” यह बात काफ़ी हद तक सही नहीं है, गलत है। क्योंकि आज के समय में स्वास्थ्य धन से कई गुन्ना ज्यादा बड़ा है। भारत में 2.5 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो डिसेबल्ड है। किसी के हाथ नहीं, किसी के पैर नहीं है, कोई बोल नहीं सकता, कोई देख नहीं सकता। लेकिन जितने भी लोग इस पोस्ट को अभी पढ़ रहे हैं, उनमें से 99% का सब कुछ सही सलामत है। क्या यह कर्तव्य नहीं बनता की आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। शुरू में इन्सान अपने स्वास्थ्य को महत्व नहीं देता और बाद में इसी स्वास्थ्य के पीछे अपना सारा पैसा लगा देता है। इस तरह के जिंदगी जीने से फायदा क्या है। बहुत सारे लोगों को ये चीजें बोरिंग लगती है। लेकिन, आपकों यहाँ सिर्फ 3 Rules फॉलो करने हैं। 
पहला नियम:- सुबह सबसे पहले उठकर कम से कम एक गिलास पानी पीना। ऐसा करने से आपके शारीर के अंदर मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 
दूसरा नियम:-  हर रोज कम से कम 10 मिनट EXERCISE करना है, और तीसरा नियम:- जितना हो सके आप जंक फ़ूड का कम से कम सेवन करें। अगर आप पूरी तरह से इसे नहीं छोड़ सकते तो आप इसे कम तो कर सकते हैं न।
अगर ये तीन rules फॉलो करोगे तो आपकों 40 में भी आपको 20 वाली एनर्जी महसूस होगी। 
6. CARRYING ABOUT WHAT OTHER THING (लोग क्या कहेंगे):-
अधिकांश युवाओं की जिंदगी इसी वाक्य ने बर्बाद किया है। आज जो हमारी उम्र है न उसमें यह बात अक्सर ख्याल में आती रहती है। हम अपने सपनों को महत्व ना देकर इस बात को महत्व देने लगते हैं की “लोग क्या कहेंगे”। अगर हम यह ना सोचकर अपने सपनों के बारे में सोचे तो हमारा सपना भी पूरा हो जायेगा और कहने लायक भी नहीं बचेंगे। 
You Are Reading Here:- ये आदतें युवाओं को कर रही बर्बाद Habits That Will Ruin Your Life
7. बुक्स पड़ने से कोई फायदा नहीं:- 
आपमें से कितने लोग हैं जिनका मानना यह है की बुक्स पढने व Motivational Videos देखने से कुछ नहीं होता? मेरा मानना यह है की इससे लाइफ change होती है, हमारे सोच पर फर्क पड़ता है। क्योंकि आप जो पढोगे, देखोगे उसी के आधार पर आप सोचोगे। जैसा आप सोचोगे, वैसा आप करोगे और वैसा ही आप बन जाओगे। अगर आपकी बुक्स पढने की आदत नहीं, वीडियोस देखने की आदत नहीं है तो आदत डाल लो। पता नहीं कौनसी बुक की कौन सी लाइन आपकी जिंदगी बदल दे। 
प्रिय पाठकों, आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आई होगी। हम आगे भी ऐसे ही लेख हर रोज आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आप भी लिखने के शौक़ीन हैं और अपने विचार दुनिया के कोने कोने तक पहुँचाना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट के द्वारा पहुंचा सकते हैं। अपने लेखों को आप हमारे ईमेल पता पर भेज सकते हैं। हमारा ईमेल पता हैं :- [email protected]
AVvXsEhBqImaEPsxbJHI4tgmuDUln sUqFqewpbQJvq65VZjGqhnrOnsY8c1OjbhPH2aPmAp1AAfFE1 yGdJE LD0aR jwljcqV7JKKSmzsFVF N3OW5xS7Ty chnBSHZrmuuHRWWw53ltFzOp3sFJqboBsYAGZY4KtLNRvB 0qlkQUN6nlthVfQbq5ChsRAMg
 Thank You !
Also Read:- 
Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment