Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे
Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

 

नमस्कार पाठकों, अगर आप सच में लाइफ को लेकर सीरियस हैं तो आप सही जगह पर हैं या यूँ कहूँ आप ने सही वेबसाइट को विजिट किया हैं और आप बिलकुल सही लेख को पढ़ने वाले हैं। यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही खास है। इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा, क्योंकि आप इसमें बहुत सिखने वाले हों। अगर आप ऐसे ही लेखों को पढ़ना चाहते हैं तो आप “अनमोलसोच डॉट इन” से जुड़े रहिये। रोजाना ऐसे ही लेखों को प्रकाशित करता रहता हूँ। Motivational Speech in hindi

यह कहानी है दो बच्चों की जो बहुत अच्छे दोस्त थे। एक बार की बात है वे दोनों साथ में खेल रहे थे। दोनों को खेलते खेलते शाम हो गयी। एक दोस्त दुसरे दोस्त से बोला चलो अब घर चलते हैं। फिर दोनों दोस्त साथ में घर की ओर चल दिए। जिस रास्ते से वे दोनों घर जा रहे थे उसी रास्ते में एक जामुन का पेड़ था जो की काफी बड़ा था और उसपर काले-खाले जामुन भी लगा था। उन काले-काले जामुन को देखकर दोनों बच्चों के मुंह में पानी आ गया। दोनों ने खूब पत्थर मारा और काफी प्रयास कीया उन जामुन को तोड़ने का पर एक भी जामुन हाथ नहीं लगा क्योंकि जामुन का गुच्छा काफी ऊंचाई पर था। दोनों दोस्त निराश हो जाते हैं और एक दोस्त दुसरे दोस्त से कहता है-

यार उस प्रकृति ने हमारे साथ बहुत गलत किया है। ये जो इतने छोटे छोटे मीठे-मीठे काले काले जामुन हैं इन्हें इतना ऊपर रखा है और जो बड़े बड़े तरबूज हैं उन्हें जमीं पर उगने को छोड़ दिया। दूसरा दोस्त पहले दोस्त से बोलता है- हाँ तुम बिलकुल सही कह रहे हो, उस प्रकृति ने हमारे साथ बहुत गलत किया है।

आप पढ़ रहे हैं:- Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

दूसरा दोस्त जब यह बात कह रहा होता है तभी उसके सर पर जामुन का एक छोटा-सा गुच्छा गिरता है। उस अंगूर के गुच्छे से उसे हल्की-सी चोट लग जाती है। यह देखकर पहला वाला दोस्त हंसने लगता है और उसको एक बात समझ में आ जाती है की उस प्रकृति ने जो भी किया है वह गलत बिलकुल भी नहीं किया हैं। क्योंकि इन जामुन के जगह अगर तरबूज ऊपर लटके होते और उन जामुन के जगह पर तरबूज तेरे सर पर गिर जाता तो क्या होता। हो सकता है की उसके चोट से तेरी मौत भी हो गयी होती।

 

यानी उस प्रकृति ने हमारे साथ जोभी किया है वह बिलकुल सही किया है। जो कुछ भी हमारे साथ में हो रहा है। वह सब कुछ हमारे भले के लिए हो रहा है। हाँ वह अलग बात है की भलाई दिखाई नहीं नहीं दे रहा है। लेकिन, जो कुछ भी हो रहा है, उसमें कहीं ना कहीं भला छीपा हुआ है, पर हमें दिखाई नहीं दे रहा है।

हम सबकी Life में मुश्किलें हैं। इसके वजह से हम सब कभी कभी यह सोचते हैं की लाइफ आखिर ये जिंदगी मेरे साथ ऐसा क्यों कर रही है। जब भी जिंदगी आपकों निचे की ओर धकेलती है तो आपने कभी सोचा है की क्यों धकेलती है?

यहाँ पर मैं आपकों एक example के द्वारा समझाना चाहता हूँ। कुछ दिन पहले की बात है मैंने YouTube पर एक विडियो देखा जो Gravitation यानी गुरुत्वाकर्षण के ऊपर था, लेकिन उस विडियो में लाइफ की बहुत बड़ी सीख थी। उस विडियो में क्या तथा मैं आपकों बताता हूँ और निचे एक लिंक भी दे दूंगा वह से आप भी प्ले कर के देख सकते हैं।

आप पढ़ रहे हैं:- Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे
Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

उस विडियो में एक तरफ एक प्लेन surface था, जो की निचे की ओर ढलान की तरह जा रहा था। दूसरी तरफ एक एक surface था जो की सीधा नहीं था ऊपर निचे था। जैसा की आप निचे के पिक्चर में देख सकते हैं। दोनों surface पर दो बॉल रखी हुई थी।

अगर हम इन दोनों बॉल को एक साथ छोड़ेंगे तो कौन-सी बॉल सबसे पहले बाउंड्री लाइन पर पहुंचेगी, आप खुद इस विडियो  को प्ले कर के देख लीजिये और फिर पोस्ट को continue करते हैं…..

प्ले बटन पर क्लिक करें और थोडा देर इंतज़ार करें:-

WhatsApp Image 2021 12 26 at 9.59.19 AM

पाठकों जैसा की हमने देखा प्लेन surface वाला की तुलना में ऊपर निचे सरफेस वाला बॉल पहले बाउंड्री लाइन पर पहुँच गया

इस से हमें एक बहुत बड़ी सीख मिलती है। ज़िन्दगी आपकों जितने तेजी से निचे की ओर धकेलती हैं। उतनी ही तेजी से आपकों ऊपर भी पहुंचाती है। या फिर यूँ कहें की जिंदगी आपकों निचे धकेलती है ताकि आप ऊपर जा सको और बाकियो के मुकाबले जल्दी जा सको। उन लोगों के मुकाबले जिन्हें मुश्किलें नहीं मिलती या यूँ कहें प्लेन surface पर हैं।

आप पढ़ रहे हैं:- Motivational Speech in hindi | बहुत कुछ सिख जाओगे

शेर अगर दो कदम पीछे हटाता है तो इसका मतलब यह नही है की वह डर गया है। बल्कि इसका मतलब यह है की अब वह एक लम्बी छलांग मारने वाला है। तो अगर जिंदगी आपके साथ कुछ गलत कर रही है तो डट कर चलते रहे। चलते रहोगे तो एक न एक दिन दुसरे बॉल की तरह छलांग मार कर बहुत ऊंचाई तक जाओगे। अगर हार कर रुक गए तो फिर आप और निचे चले जाओगे। अगर जिंदगी आपके साथ कुछ गलत खेल खेल रही है तो ठीक है। लेकिन अगर सबकुछ ठीक है हैं या प्लेन है तो आप खुद को चैलेंज दो क्योंकि जितना बड़ा चैलेंज होगा, Success भी उतनी ही बड़ी होगी।


प्रिय पाठकों, आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया  होगा। हम आगे भी ऐसे ही लेख हर रोज आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आप भी लिखने के शौक़ीन हैं और अपने विचार दुनिया के कोने कोने तक पहुँचाना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट के द्वारा पहुंचा सकते हैं। अपने लेखों को आप हमारे ईमेल पता पर भेज सकते हैं। हमारा ईमेल पता हैं :- [email protected] 


आप इसे भी पढ़ सकते हैं:- 

  1. अमीर बनने के लिए अमीरों वाले ट्रिक्स अपनाओ | Money Saving Tips
  2. कर्म पर विभिन्न महापुरुषों के अपने-अपने विचार
  3. मनुष्य के गुण-अवगुण पर अनमोल सुविचार
  4. श्रद्धा, क्षमा और उदारता पर अनमोल विचार Motivational Quotes In Hindi

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद्!

दोस्तों के साथ Facebook व Whatsapp पर शेयर कर दें!

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment