New Years day 2022 | नए साल को ऐसे बनाएं बेहतर

New Years day 2022 | नए साल को ऐसे बनाएं बेहतर

AVvXsEjmL6zIgw1qSwEF9SPBz7kmDWqG1isgygzbbJgVFSMoHjDE2OmwmmK8yYW Ch3Z37r4hWyj8peZ 7iEH9cG8u o3Td17cau70DDFmLYuZPOW5JjcKLHFf NpGNYNid 9Hw NmPYEVZSjJWs
New Years day 2022 | नए साल को ऐसे बनाएं बेहतर

 

Table of Contents

आखिरकार यह वर्ष 2021 भी हमसे विदा हो चला। कितने लोगों ने अपनी मंज़िल को हासिल कर लिया तो कितनों ने हासिल न कर पाया। किसी को उनका प्यार मिला तो कई आज 2022 में भी अपने प्यार के तलाश में हैं। हमारे कितने भाई बंधू तो ऐसे होंगे जो प्यार से थोड़ा परे हटकर कर जिंदगी को अलग तरीके से जीने में वक्त लगा रहे होंगे। पर एक advise मुझे पहले पता होना चाहिए था अगर मैं अपनी जिंदगी में उन सभी चीजों को हासिल करना चाहता था। आज मैं वहीं बातें और तजुर्बे आपके साथ “अनमोल- सोच डॉट इन” के माध्यम से साझा कर रहा हूं।

आप में से बहुत से लोगों ने ये सुना होगा कि चीजों व वक्त को Value करना सीखों। हम भी इस Advice से Agree हैं। लेकिन असल में जिस चीज़ को हम Value कर रहे हैं उसको हम कितना Value दे रहे हैं। यह बात सबसे अधिक मायने रखती है। अगर आपको समझने में थोड़ी कठिनाई हो रही है तो तो मै इसे Simplify कर देता हूं। मान लीजिए कि तीन चीज़े ऐसी है जो आपके लिए बहुत मायने रखती है। पहला आपका स्वास्थ्य , आपकी Family और आपका Career.

आप और आपका स्वास्थ्य (Your Health & Fitness)

आपके लिए जो सबसे महतत्वपूर्ण है वह है आपका स्वास्थ्य और Fitness. यह बहुत मायने रखता है कि आप अपने Health & fitness को कितना Value दे रहे हैं। जब तक आप स्वस्थ्य और फीट नहीं है आपका दिनचर्या सही नहीं हो सकता।

आपका परिवार (Your Family)

दोस्तों आप अपने Family वालों के साथ कितना टाइम Spend करते है यह भी बहुत मायने रखता है। आप उनसे कम से कम 10 मिनट तक बात करें। क्या सही है क्या ग़लत है, इसकी चर्चा करें।

आपका करियर (Your Career)

मान लो आप पढ़ाई करते हो तो पढ़ाई भी आपका एक तरह से Career ही है, तो Career के लिए वक्त निकालो और अपने Career के लिए पढ़ाई को Value दो।

आप पढ़ रहे हैं:- New Years day 2022

अनमोल-सोच पर यह भी पढ़े :-

आपको सफल बनाने में मददगार साबित हो सकती है ये छोटी छोटी बातें-

वर्ष 2021 का 365 दिनों का Page कुछ Black & White तो कुछ कोरा ही गुज़र गया। लेकिन हमारे सामने वर्ष 2022 का 365 दिनों का Blank Page हमारे सामने पड़ा हुआ है। जिसको हम खुद के लिए खुद के Career को बनाने के लिए प्रयोग में ले सकते हैं।

आज मैं इस वर्ष में कुछ अच्छा करने के लिए संकल्प तो नही लूँगा और ना ही आप से संकल्प लेने के लिए कहूँगा, पर कुछ अच्छा और नया करूँगा और आपकों भी करने के लिए सलाह दूंगा।

ज्यादे से ज्यादे नयी और ज्ञानवर्धक किताबे पढना (Reading):-

आप में से कितने को लग रहा होगा मैं आपसे स्कूल व कॉलेजेज के किताबें पढने की बात कर रहा हूँ. नही ऐसा नही है। हम Self Development or Improvement से सम्बंधित्त किताबे पढेंगे, जो हमारे अंदर प्रोडक्टिविटी व Creativity बदलाव लायेंगी। जिससे सब चीजें बदल जाएँगी या बदलती हुई नजर आएँगी। आप और हम अपने आप में एक बेहतर व्यक्तित्व बना हुआ महसूस करेंगे या बन भी जायेंगे।

कोई नया हूनर सीखेंगे:-

बीते वर्ष हमने एक नया हुनर सिखने की कोशिश की। इस वर्ष भी हम कुछ नया सिखने की या करने की कोशिश करेंगे। यह कुछ भी हो सकता है। जैसे की सिंगिंग, डांसिंग, योगा, साइकिलिंग, डेली मोर्निंग वाल्किंग ऐसा ही बहुत कुछ।

बदलाव को Accept करेंगे:-

हर किसी को बदलाव पसंद नहीं हैं। ये अच्छी बात हैं कि हम इसे स्वीकार करने का संकल्प लेते हैं, यह हमे आगे बढ़ने में मदद करता हैं और हम अच्छी चीज़ो की ओर आगे बढ़ जायेंगे। आप भी घबराइए मत और आगे बढ़कर बदलाव को स्वीकार कीजिये। हम में से सभी को पता है परिवर्तन संसार का नियम है।

आप पढ़ रहे हैं:- New Years day 2022 | नए साल को ऐसे बनाएं बेहतर

अनमोल-सोच पर यह भी पढ़े :- New Year New Resolution | 2022 की 20 बातें जो लाइफ बदल देंगी

टीवी देखना बंद करेंगे (Stop Watching TV):-

वैसे मैं पहले कभी कभार टीवी देख लिया करता था पर इस वर्ष से बिलकुल भी टीवी नही देखने की कोशिश करूँगा। आप भी ऐसा करने की कोशिश जरुर करें। और किताबें पढने की आदत डालिए।

मोबाइल गेम्स के पीछे समय बर्बाद नही करेंगे (Don’t Waste your time with mobile games):-

वर्तमान समय में आज के अधिकाश युवा पीढ़ी मोबाइल गेम्स के पीछे अपना करियर, अपना Study दाव पर लगा दिए है। ऐसे में उन युवा पीढ़ी (Students) के लिए लिए बेहतर होगा की वे इस नव वर्ष में मोबाइल गेम्स को छोड़ने की कोशिश करें। वैसे मैं तो पिछले वर्ष की शुरुआत में ही इसे छोड़ दिया था।

प्रतिदिन ध्यान करना (Daily Meditation):-

हम अपनी भावनाओं व विचारों को संतुलित करने के लिए हर रोज नियमित रूप से सुबह सिर्फ पांच मिनट के लिए ध्यान करेंगे। हम इसे एक मिनट से भी शुरुआत कर सकते हैं और धीरे धीरे बढ़ाते जायेंगे।

कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना (Leave Your Comfort Zone):-

हम हर रोज कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। कम्फर्ट जोन इन्सान को आलसी बना देता है. इसीलिए बेहतर होगा की हम हम कम्फर्ट जोन से बाहर निकले। अगर हमे कुछ बड़ा हासिल करना है तो हमें कम्फर्ट जोन से बाहर निकले बिना हासिल नही हो सकता।

सुबह जल्दी उठने की आदत (Wakeup early in the morning Habit):-

यह हमारे जीवन का सबसे जरुरी हिस्सा है। अगर हम सुबह जल्दी उठ गये तो हमारा दिनचर्या बड़े ही कमाल का होता है। हमारा सभी कार्य समय पर हो जाता है। बीते वर्ष हमने सुबह उठने में थोड़ी लापरवाही बरती पर इस वर्ष मैं ऐसा नही करूँगा।

अधिक पैसे कमाने की कोशिश करना (Try To Earn More Money):-

पैसा आज के समय में हमारे जीवन का सबसे अहम हिस्सा हो चूका है। तो बेहतर होगा की हम अधिक से अधिक पैसे कमाने की जरिये को ढूंढे और बेहतर जीवन जीने की कोशिश करें।

बचत की आदत को डाले (Adopt Saving Habits):-

हम हर रोज जो कमाई करते हैं उसका कुछ हिस्सा Saving करना भी बहुत जरुरी है. ऐसा करने से होगा क्या की यह हमारे किसी मुश्किल समय में काम आ सकता है या अगर हम कुछ स्टार्टअप करना चाहते हैं तो उसे आराम से शुरू कर सकते है।

अपनी आदतों में बदलाव करें और नए साल में एक अच्छी शुरुआत करें। मैं आशा करता हूं कि आपको आज नव वर्ष का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके जीवन में होने वाले वाले बदलाव का हिस्सा बनेगा। इस लेख के बारे में अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से जरुर दें।


आप सभी को सपरिवार हमारे तरफ से नव वर्ष की ढेरों शुभकामनाएं. यह वर्ष 2021 आपकी हर मनोकामनाएं पूरी करें आप हर ओ मुकाम हासिल करें जो आपने पूरी सिद्दत से देख रखी है।


धन्यवाद्!

Rate this post
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


Leave a Comment