Rishi Sunak Biography in Hindi: ऋषि सुनक कौन है, जीवन परिचय, [Wife, Nett worth, Caste, Nationality]

Rishi Sunak Biography in Hindi: Rishi Sunak Biography hindi (caste, religion, wife, networth, age, height, family, nick name, family, wife, date of birth, education, political career, political parties, profession) ऋषि सुनक का जीवन परिचय ( ऋषि सुनक कौन है, जीवनी, उपनाम , माता-पिता, भाई-बहन, पत्नी, बच्चे, जन्म की तारीख, उम्र, जाति, धर्म, नागरिकता, नेट वर्थ, परिवार, शिक्षा, राजनीतिक कैरियर, ब्रिटेन के वित्तमंत्री, ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमंत्री)

Rishi Sunak Biography in Hindi: ऋषि सुनक कौन है, जीवन परिचय, [Wife, Nett worth, Caste, Nationality ]
Rishi Sunak Biography in Hindi: ऋषि सुनक कौन है, जीवन परिचय, [Wife, Nett worth, Caste, Nationality ]
नमस्कार दोस्तों, आज अनमोल-सोच डॉट इन पर एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो की आज हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है. ऋषि सुनक यहीं हैं वो व्यक्तित्व जिनके बारें में हम विस्तार से और सटीक जानकारी प्राप्त करेंगे. उनके बचपन से लेकर राजनितिक कैरियर तक का सफ़र कैसा रहा सब कुछ जानेंगे.

जब भी हमारे देश के आस-पास के देश में कोई राजनितिक बदलाव होता है तो हमारे देश पर भी उसका प्रभाव देखा जा सकता है, और हर व्यक्ति के जुबान से उस राजनितिक चर्चा के विषय को सुना जा सकता है. कुछ रोज पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमन्त्री के पद से “बोरिस  जॉनसन” ने अचानक से इस्तीफ़ा दे दिया हैं.

इस असामयिक घटना के बाद से भारतीय मूल से ताल्लुकात रखने वाले सांसद ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद हेतु दावेदार माना जा रहा हैं और बहुत सारे पब्लिक उनके सपोर्ट में खड़े हैं. ऋषि सुनक ही एक मात्र ऐसे व्यक्तित्व हैं जो प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ के रूप में नजर आ रहे हैं.

ऋषि सुनक के बारे में संक्षिप्त जानकारी:

ऋषि सुनक का जन्मस्थान इंग्लैंड में है, 12 मई 1980 यहीं वह दिन है जिस दिन इस राजनीतिज्ञ का जन्म हुआ था. लेकिन, इनका परिवार एक भारतीय मूल का पंजाबी, ब्राहमण हिन्दू परिवार से तालुकात रखता है, जो 80 के दशक में यहाँ रहा करता था.

इस वक्त ऋषि सुनक के पास कुल 3 बिलियन पौंड का सम्पति उपलब्ध है. इतनी ज्यादा मात्रा में इनके पास सम्पति होने का साफ साफ़ मतलब है की इन्होने इसके पीछे कड़ी मेहनत व संघर्ष किया है, तब जाकर यह मुकाम मिला है. यदि आप ऋषि सुनक के बारे में और मजेदार जानकारी को पाना चाहते हैं तो अनमोल-सोच डॉट इन पर प्रकाशित इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें और अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

Short information About Rishi Sunak:

01शुभ नामऋषि सुनक / Rishi Sunak
02जन्म दिवस12 मई 1980 / १२ मई १९८०
03पिता का नामयशवीर सुनक
04माता का नामउषा सुनक
05नागरिकताइंग्लैंड का
06जन्म का स्थानइंग्लैंड (ब्रिटेन)
07व्यापर/ बिज़नसइंग्लैंड के वर्तमान वित्त मंत्री/ Finance minister of England
08भारत में चर्चा का विषयपंजाब राज्य से ताल्लुक रखने के कारन
09कुल सम्पति/ Net Worth3.1 बिलियन पौंड / 3.1 Billion Pound
10पत्नीअक्षता सुनक/ अक्षता मूर्ति
11कुल बच्चेंकेवल दो बेटियां- अनुष्का व कृष्णा सुनक
12बहन का नामराखी सुनक
13कद का लम्बाई5.7 इंच
14आँखों व बालों का रंगकाला/ ब्लैक/ Black
15शौकफुटबॉल और क्रिकेट खेलना, फीट रहना
16राजनितिक पार्टी का नामलेबर पार्टी (Labor Party)
17विवाह का वर्ष2009 (अक्षता मूर्ति पत्नी)
18भाई का नामसंजय सुनक

 

Rishi Sunak का प्रारंभिक जीवन और माता-पिता (Rishi Sunak’s Early Life and Parents)

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं की इनका जन्म 12 मई 1980 में हुआ था.

ऋषि सुनक जी के पिताश्री भारतीय मूल के हैं परन्तु इनका जन्म केन्या में हुआ था. वहीँ उनके माता जी का जन्म तंजानिया देश में हुआ था. ऋषि सुनक के दादा-दादी भारतीय मूल के थे, जो 80 के दशक में अपने बच्चों को लेकर पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे.

इनके पिता पेशे से एक डॉक्टर हैं वहीँ इनकी माँ एक फार्मासिस्ट हैं, जो एक छोटा सा दवाखाना चलाती है. ऋषि सुनक के एक भाई भी हैं जो एक मनोवैज्ञानिक हैं जिनका नाम संजय सुनक है.

शिक्षा-दीक्षा (Academic Education):

दोस्तों, ऋषि सुनक की पढाई-लिखाई इंग्लैंड में ही हुई है. इन्होने अपनी प्राइमरी एजुकेशन वेंचेस्टर कॉलेज (इंग्लैंड) से प्राप्त की है. यह वेनचेस्टर कॉलेज इंग्लैंड का एक नामी कॉलेज हैं. तत्पश्चात स्नातक की पढाई लिंकोन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की. इसके बाद एमबीए (MBA) की पढाई के लिए इन्होने 2006 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. पढाई लिखाई में मेधावी होने कारण इन्होने बहुत सारे अवार्ड्स भी पाएं,

शुरू से ही ऋषि सुनक की रूचि व्यापर में थी शायद इसी वजह से इन्होने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की शिक्षा ली. व्यापर के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल करने के बाद ये इंग्लैंड की कंजरवेटिव पार्टी के प्रसिद्ध हस्ती बन गए.

ऋषि सुनक का व्यावाहिक जीवन और बच्चे (Marriage life and children of Rishi Sunak)

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति/ सुनक है. ऋषि सुनक जी विश्व की नामीगिरामी कंपनी इनफ़ोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद हैं. ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में MBA की डिग्री के वक्त हुई थी. जान-पहचान बढ़ने के बाद ये दोनों सन 2009 में शादी के बंधन में बंध गयें.

ऋषि सुनक और अक्षता सुनक की केवल दो बेटियां हैं. एक का नाम कृष्णा सुनक है और दूसरी बेटी का नाम अनुष्का सुनक है.

आपको आज का हमारा टॉपिक (Rishi Sunak Biography in Hindi) कैसा लग रहा है, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताइयेगा. पढ़ना जारी रखें…

Rishi Sunak का व्यापारिक कैरियर (Business Career):

ऋषि सुनक अपनी व्यापारिक कैरियर की शुरुआत करने से पहले कैलिफोर्निया के एक अमेरिकी निवेश बैंक “Goldman Sachs” में एक विश्लेषक के रूप में कार्य किया. इसके बाद उन्होंने 2004 में हेज मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रेन इन्वेस्टमेंट फण्ड मैनेजमेंट (TCI) के लिए भी काम किया. लगभग 9 साल नौकरी करने के बाद से 536 मिलियन डॉलर का निवेश कर एक निवेश साझेदारी फर्म “थेलेम पार्टनर्स” की शुरुआत करी.

वर्ष 2013 में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी को भारतीय व्यापारी नारायणमूर्ति के Investment Firm “कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड” के निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया. लगभग 2 साल यहाँ कार्य करने के बाद 30 अप्रैल 2015 को इस्तीफ़ा दे दिया, परन्तु इनकी इनकी पत्नी आज भी उस फर्म में कार्यरत है.

Rishi Sunak का राजनितिक जीवन (Political Career):

सन 2015 यहीं वर्ष था, जिसने सुनक के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया. जब ऋषि सुनक इन्वेस्टमेंट फर्म “कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड” में काम कर रहे थे तभी उन्होंने अपनी राजनितिक कैरियर की शुरुआत कर दी थी. 2014 में जब यूके के पूर्व संसद “विलियम हेग” के द्वारा चुनाब नहीं लड़ने की घोषणा की गयी तो रिचमंड के लिए कंजर्वेटिव एमपी के रूप पहली बार संसद में कदम रखा.

आगामी वर्ष 2015 में, पहली बार ऋषि सुनक ने रिचमंड से यूनाइट किंगडम का आम चुनाव लड़ा और 36.5% मतों के बहुमत से जीत का परचम लहराया. जीत के बाद वर्ष 2015 से 2017 तक खाद्य, पर्यावरण तथा ग्रामीण मामलों की इलेक्शन कमीशन के सदस्य के रूप में ईमानदारीपूर्वक कार्य किया.

एक बार पुनः सन 2017 में ब्रिटेन पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक को ट्रेजरी का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया. पुनः 2019 में इन्होंने बहुत के साथ जीत दर्ज की और फिर से संसद के रूप में नियुक्त किये गए. सन 2020 में ब्रिटेन के फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में चयन किया गया.

ऋषि सुनक क्यों हुए इतने प्रसिद्ध?

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की 2020 में वैश्विक महामारी फैली हुई थी, और उस वक्त ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री के पद पर थे. वित्त मंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसी घोषणायें की जिसके चलते वे देश में घने बादलों की तरह छा गए. बीते वर्ष 2021 में उन्होंने अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया,

इन्हीं सारी उपलब्धियों के कारण पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

विडियो देखें:

 

ऋषि सुनक की शौक क्या है?

  1. ऋषि सुनक को किताबें पढना काफी पसंद है.
  2. ऋषि सुनक को अपने घरों में काम करना भी काफी पसंद है.
  3. ऋषि को ट्रेवल करना भी बहुत ज्यादा पसंद है.
  4. ऋषि सुनक को फुटबॉल और क्रिकेट खेलना भी काफी पसंद है.

आप इसे भी पढ़ सकते हैं:

मनोज मुकुंद नरावने का जीवन परिचय | MM Naravane Biography in Hindi

जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय, निधन | Bipin Rawat Biography In Hindi

Rishi Sunak biography in Hindi: FAQs

ऋषि सुनक कौन है?

ऋषि सुनक वर्तमान में इंग्लैंड के फाइनेंस मिनिस्टर और प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं.

ऋषि सुनक का जन्म कब और किस सन में हुआ था?

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड में हुआ था.

ऋषि सुनक का जन्म किस देश में हुआ?

इंग्लैंड में.

ऋषि सुनक के पत्नी का नाम क्या है?

अक्षता सुनक/ अक्षता मूर्ती

ऋषि सुनक के माता-पिता का क्या नाम है?

यशवीर सुनक, माता- उषा सुनक

ऋषि सुनक के दादा-दादी कहाँ के मूल निवासी थे?

भारत

अक्षता सुनक के पिता का क्या नाम है?

नारायणमूर्ति

ऋषि सुनक के ससुर का क्या नाम है और उनकी कंपनी का क्या नाम है?

ऋषि सुनक के ससुर का नाम नारायणमूर्ति हैं, जो इनफ़ोसिस कंपनी के संस्थापक हैं.

क्या ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन पाएंगे?

जैसा की आप सभी जानते हैं, ऋषि सुनक इंग्लैंड के फाइनेंस मिनिस्टर हैं. पूर्व प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद सबसे प्रचलित चेहरा ऋषि सुनक का ही है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है की ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन पाएंगे.

क्या ऋषि सुनक भारतीय हैं?

नहीं

क्या ऋषि सुनक इंग्लैंड के निवासी हैं?

हाँ

 

5/5 - (3 votes)
Sharing Is Caring:

नमस्कार दोस्तों, मैं "Raju Kumar Yadav" Blogger, Content Writer, Web Developer और YouTuber हूँ। आप हमारे इस ब्लॉग पर इनफार्मेशनल, प्रसिद्ध हस्तियाँ, मनोरंजन, सेहत और सुंदरता आदि पर आधारित लेखों को पढ़ सकते हैं।


1 thought on “Rishi Sunak Biography in Hindi: ऋषि सुनक कौन है, जीवन परिचय, [Wife, Nett worth, Caste, Nationality]”

Leave a Comment